स्कूलों द्वारा अभिभावकों को एक प्रोफॉर्मा भेजा जा रहा है जिसमें उन्हें समस्त परिवार के सदस्यों की जानकारी व वोटर कार्ड की डिटेल्स शेयर करनी है। अभिभावकों की परेशानी इसलिए भी जायज़ है क्योंकि स्कूलों द्वारा तो फॉर्म भेजा जा  रहा है परन्तु उससे सम्बंधित शिक्षा विभाग द्वारा जारी सर्कुलर की डिटेल्स  की जा रहीं। 

हम आपको बता दें कि इससे पहले शिक्षा विभाग द्वारा सितम्बर माह में एक सर्कुलर – No. DE.23 ( Z63)/ Sch.Br./2018/87 Dated: 11 .09 .2018 जारी किया था जहाँ पूरे परिवार की वोटर कार्ड के साथ साथ आधार कार्ड भी जानकारी मांगी थी, परन्तु उस सर्कुलर को उच्च न्यायालय में चुनौती दी गयी, जहाँ आधार कार्ड की जानकारी साझा करने में आपत्ति जताई। आपको याद होगा हाल ही में सर्वोच्च न्यायालय द्वारा आधार कार्ड की जानकारी साझा करने पर एक आर्डर जारी किया था जिसमे साफ़ था कि ये “RIGHT TO PRIVACY” का उल्लंघन है इसलिए किसी व्यक्ति को बाध्य नहीं किया जा सकता की आधार डिटेल्स साझा करे।

उच्च न्यायालय के आर्डर के बाद शिक्षा विभाग द्वारा जारी पूर्व सर्कुलर डिसमिस हो गया।  फिर एक और सर्कुलर  No. DE.23(363 )/ Sch.Br./2018/1450 Dated 08.10.2018 जारी किया गया, जिसमे केस का हवाला देते हुए परिवार की केवल वोटर कार्ड की जानकारी मांगी गयी।  ये जानकारी नेट पर पहले से ही उपलब्ध है।